सर्दियों में दिल्ली में रोजाना आएंगे 15000 नए कोरोना केस, अभी से तैयार रहें: रिपोर्ट

सर्दियों में दिल्ली में रोजाना आएंगे 15000 नए कोरोना केस, अभी से तैयार रहें: रिपोर्ट

सेहतराग टीम

दुनियाभर में कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं। इसी बीच नेशनल कंट्रोल फॉर डिसीज कंट्रोल (National Control for Disease Control) ने एक रिपोर्ट तैयार की है, जिसमें उन्होंने चेताया है कि सर्दी के मौसम में रोजाना 15000 हजार मामले आ सकते हैं। NCDC की रिपोर्ट में दिल्ली को आगाह किया गया है और कहा गया है कि कोरोना के लगभग 15,000 नए मामलों के लिए दिल्ली को तैयार रहने की आवश्यकता है।

पढ़ें- कोरोना से बिगड़ेंगे हालात, हर 16 सेंकेड में पैदा होगा एक मरा हुआ बच्चा: WHO

बता दें कि नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ. वीके पॉल (VK Paul) की अध्यक्षता में विशेषज्ञ समूह के मार्गदर्शन में राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र (NCDC) द्वारा तैयार की गई रिपोर्ट में दिल्ली सरकार से इसके लिए व्यवस्था करने की सिफारिश की गई है। NCDC की रिपोर्ट में सर्दी में दिल्ली में मामले बढ़ने के पीछे कुछ कारण बताए हैं ,रिपोर्ट कहा गया है कि सर्दी के मौसम में सांस की समस्याएं बढ़ जाती हैं। इसके अलावा बाहर से आने वाले मरीजों की बड़ी तादात और बड़े उत्सव समारोह व त्योहारों भी बड़े कारण बताए गए हैं। कोविड पैनल ने दिल्‍ली सरकार को सुझाव दिया है कि वह रोज 15 हजार मामलों में से 20% को भर्ती करने की तैयारी करे।

NCDC ने अपनी कोरोना के नियंत्रण के लिए संशोधित रणनीति के संस्करण 3.0'' में यह भी बताया कि दिल्ली में समग्र कोरोना मामले में मृत्यु दर 1.9 प्रतिशत है, जो राष्ट्रीय औसत 1.5 प्रतिशत से अधिक है। रिपोर्ट में कहा गया है कि जहां तक संभव हो मृत्यु दर को कम करना महामारी के प्रबंधन के प्रमुख उद्देश्यों में से एक होना चाहिए।

पैनल के मुताबिक, अगले तीन महीने बेहद महत्‍वपूर्ण हैं। सुझाव दिया गया है कि माइक्रो कंटेनमेंट जोन बनाने पर फोकस किया जाए। लक्षण वाले व्‍यक्तियों का आरटी-पीसीआर टेस्‍ट हो और लिमिटेड कॉन्‍टैक्‍ट ट्रेसिंग हो। टेस्टिंग को सर्विलांस के सहारे चलाने, क्रिटिकल केयर फैसिलिटीज बढ़ाने, फेस्टिव सीजन को देखते हुए जागरूकता अभियान चलाने और हेल्‍थकेयर वर्कर्स के बीच मौतों को रोकने का सुझाव पैनल ने लिया है।

आंकड़ों के अनुसार दिल्ली  में अब तक 2 लाख 98 हजार 107 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं, जिसमें से 5616 लोगों की मौत हो चुकी है। राष्ट्रीय राजधानी में अब तक 270305 लोग इस महामारी से ठीक हो चुके हैं और 22186 एक्टिव केस मौजूद हैं।

 

इसे भी पढ़ें-

अस्थमा के मरीजों के कोरोना से मरने की संभावना कम, जानें वैज्ञानिकों ने ये क्यों कहा?

कोरोना रोगियों में मिली लिक्विड जेली, खुल सकता है इलाज का नया रास्ता, जानें क्या है यह?

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।